Latest News


More

Micromax Canvas Express 2

Posted by : Shekhar Gupta on : मंगलवार, 1 सितंबर 2015 0 comments
Shekhar Gupta

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2

7000 रु से कम के स्मार्टफोन्स का सेक्शन इन दिनों गुलजार है। कई सारी घरेलू और चाइनीज कम्पनियां लगभग हर हफ्ते इस सेगमेंट में नए स्मार्टफोन्स लेकर आ रही हैं। इन स्मार्टफोन्स में भरपूर फीचर्स ठूंसे जा रहे हैं और स्पेसिफिकेशन्स पर खेलने की कोशिश की जा रही है।

इसी रेंज में माइक्रोमैक्स ने नया कैनवस एक्सप्रेस 2 लॉन्च किया है जिसकी कीमत 5,999 रु रखी गई है। इस रेंज में यह स्मार्टफोन कूलपैड डेजन 1 और श्याओमी रेडमी 2 से टक्कर ले रहा है। हमने कुछ दिन इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल किया और देखा कि यह एक पैसा-वसूल फोन है या नहीं।

Micromax Canvas Express 2


बिल्ड और डिजाइन
माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 एक सुंदर स्मार्टफोन है जो ब्लैक-गोल्ड कलर में आता है। यह एक रेक्टैंग्युलर स्मार्टफोन है जिसके कोने गोल हैं और प्लास्टिक बॉडी है जिसपर मैट फिनिश है। इस फोन की शैम्पेन गोल्डन रिम इसकी विजुअल अपील में चार-चांद लगाती है और इसका बैक पैनल थोड़ी गोलाई लिए हुए है।

फोन के फ्रंट पैनल में 5 इंच का डिस्प्ले है जिसपर लगे गोल ईयरपीस के ठीक पास 2 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है। नीचे की तरफ दिए गए ऑनस्क्रीन बटन सिर्फ तभी जलते हैं जब फोन का डिस्प्ले ऑन किया जाता है।

फोन के वॉल्यूम रॉकर बटन और पावर बटन दाएं एज पर हैं जबकि माइक्रो यूएसबी पोर्ट और स्पीकर्स नीचे हैं। ऑडियो जैक ऊपर दिया गया है।

फोन के बैक पैनल के नीचे 2500mAh रिमूवेबल बैटरी, ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट हैं। इस पर गोल्डन कलर की माइक्रोमैक्स ब्रैंडिंग भी है। बैक पर 13 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है जिसके आसपास मेटल रिंग है और ठीक ऊपर LED फ्लैश है। हमें इस फोन का बिल्ड और डिजाइन अच्छा लगा।

Micromax Canvas Express 2


डिस्प्ले
फोन में 5 इंच का HD IPS डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। इसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है जो इसे छोटे-मोटे स्क्रैचों से बचाता है। यह गोरिल्ला ग्लास के साथ आने वाले सबसे सस्ते स्मार्टफोन्स में से एक है।

इसका डिस्प्ले क्रिस्प और ब्राइट लगता है लेकिन व्यूइंग ऐंगल्स थोड़े खराब हैं। अलग ऐंगल से देखने पर स्क्रीन के कलर थोड़े डिस्टॉर्ट नजर आए। धूप में स्क्रीन अच्छी दिखाई देती है और टच रेस्पॉन्स भी अच्छा है।

हमने देखा कि स्क्रीन पर स्मज जल्दी नजर आते हैं।

Micromax Canvas Express 2


सॉफ्टवेयर
माइक्रोमैक्स कैनवस एक्स्प्रेस 2 ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट पर चलता है जिसमें कस्टमाइजेशन का स्कोप नहीं है। हालांकि, माइक्रोमैक्स ने वादा किया है कि जल्द ही इसे लॉलीपॉप में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

कूलपैड डेजन और श्याओमी रेडमी 2 से अलग इस फोन का ऐप ड्रॉर होम स्क्रीन पर नहीं है। माइक्रोमैक्स में फ्लिपबोर्ड जैसा क्विक लुक फीचर है जो न्यूज और सोशल मीडिया को एक अलग होमस्क्रीन पर जोड़ता है। इसपर मौसम की जानकारी और समय भी दिखाई देता है।

इस फोन में कई प्रीलोडेड ऐप्स हैं जैसे हाउसिंग डॉट कॉम, M!लाइव, न्यूजहंट, स्कैन्डिड आदि। चैट्ज जैसे कुछ ऐप्स फोन में बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और बेकार के नोटिफिकेशन भेजते हैं जिससे यूजर एक्सपीरियंस खराब होता है। इन नोटिफिकेशन्स को रोका नहीं जा सकता, लेकिन यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप्स को तो अनइन्स्टॉल कर ही सकते हैं।

Micromax Canvas Express 2


फोन में एक खास ऐप स्टार्ट है जो एक सिम्प्लिफाइड लॉक स्क्रीन सेट अप करता है जिससे यूजर ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स, सोशल मीडिया अकाउंट्स सीधे लॉक स्क्रीन से ऐक्सेस कर सकते हैं। इससे वाई-फाई कनेक्शन, म्यूजिक प्लेयर, गैलरी, मौसम की जानकारी आदि तक सीधे पहुंचा जा सकता है।

फोन का सॉफ्टवेयर यूजर फ्रेंडली और आसान है।

कैमरा
माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 में 13 MP प्राइमरी और 2MP फ्रंट कैमरा है।

फोन के कैमरा ऐप में मल्टि-ऐंगल व्यू मोड, पैनोरमा मोड, स्माइल रेकग्निशन, HDR कैप्चर, ब्यूटी मोड आदि हैं। कैमरा GIF जैसी लाइव फोटो भी क्लिक करने में सक्षम है।

फोन का 13 मेगापिक्सल कैमरा तेज रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है जिनकी क्वॉलिटी भी अच्छी होती है और कलर भी ऐक्युरट आते हैं। हमने देखा कि इस फोन को फोकस करने में बहुत वक्त लगता है।

कम रोशनी में ली गई तस्वीरें ठीक-ठाक थीं।

Micromax Canvas Express 2


फ्रंट कैमरा कुछ खास नहीं है। इससे ली गई सेल्फी में दम नहीं है। प्राइमरी कैमरा से लिए गए विडियो सामान्य ही लगे जबकि यह 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन को सपॉर्ट करता है।

परफॉर्मेंस
माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 में 1.4GHz मीडियाटेक MT6592 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 1 जीबी रैम है। साथ में 8 जीबी स्टोरेज है जिसमें से करीब 5 जीबी यूजेबल है। यह फोन 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस को सपॉर्ट करता है लेकिन 4G रेडियो इनमें शामिल नहीं है। इस फोन में एफएम रेडियो ट्यूनर भी है।

ऐप्स लॉन्च और स्विच करने में हमें थोड़ा लैग नजर आया। हालांकि, कई सारे ऐप्स या क्रोम टैब खुले होने पर फोन स्लो नहीं हुआ।

इस फोन पर टेम्पल रन 2 जैसे गेम्स खेलने में दिक्कत नहीं आई, लेकिन अस्फाल्ट 8 जैसी हेवी गेम खेलने में फोन थोड़ा लड़खड़ाया।

कॉल क्वॉलिटी अच्छी रही और कम सिग्नल वाली जगहों जैसे बेसमेंट और एलिवेटर्स में सिग्नल रिसेप्शन में कोई समस्या नहीं आई।

फोन की 2500 mAh बैटरी का बैकअप काफी अच्छा है और सामान्य इस्तेमाल में यह पूरा दिन चल सका।

ध्यान दें कि इस फोन को फुल चार्ज होने में करीब ढाई घंटे लगते हैं।

Micromax Canvas Express 2


नतीजा
5,999 रु में माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सप्रेस 2 एक बढ़िया बजट स्मार्टफोन है जिसका डिजाइन काफी अच्छा है और डिस्प्ले काफी शार्प है। कैनवस एक्सप्रेस 2 एक सस्ता ऑक्टा-कोर प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन है जिसका परफॉर्मेंस स्मूथ है लेकिन रैम की कमी से मल्टिटास्किंग पर फर्क पड़ता है।

कैनवस एक्सप्रेस 2 का मुकाबला कूलपैड डेजन 1 और श्याओमी रेडमी 2 से है। हालांकि, 4G सपॉर्ट की कमी नुकसान पहुंचा सकती है।

कैमरा स्पेसिफिकेशन कागज पर तो बढ़िया लगती हैं लकिन ज्यादा मेगापिक्सल होने का यह मतलब कतई नहीं कि तस्वीरों की क्वॉलिटी भी बढ़िया होगी। इस हिसाब से एक्सप्रेस 2 से बेहतर कैमरा रेडमी 2 का है और उसके दोनों सिम कार्ड स्लॉट्स 4G को सपॉर्ट करते हैं।
खूबियां
सस्ता
ठीकठाक परफॉर्मेंस
बढ़िया बिल्ड क्वॉलिटी
कमियां
औसत कैमरे
कम रैम
बेकार के ऐप्स
Your Ad Here 2

कोई टिप्पणी नहीं:

Leave a Reply