Who will win man of the series award Virat Kohli or R Ashwin

News Reporter
By -
0

INDvsENG: विराट कोहली के 600 से ज्‍यादा रन, अश्विन के 25 से ज्‍यादा विकेट, कौन रहेगा मैन ऑफ द सीरीज

 

नई दिल्‍ली: इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज मे टीम इंडिया ने कमजोर शुरुआत से बाद जिस तरह से बाजी पलटी है, उसे देखकर क्रिकेटप्रेमी हैरान हैं. राजकोट में हुए सीरीज के प्रारंभिक मैच में टीम इंडिया दबाव में थी और बमुश्किल हार से बच पाई थी. ऐसे समय लग रहा था कि एलिस्‍टर कुक के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड टीम पिछले दो सीरीज की तरह टीम इंडिया के लिए मुश्किल का सबब बनने वाली है. बहरहाल, विशाखापट्टनम में हुए दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया को मिली जीत के बाद तो मानो तस्‍वीर ही बदल गई. टीम इंडिया ने इसके बाद मोहाली और अब मुंबई टेस्‍ट जीतकर इंग्लिश टीम को ऐसा 'पंच' दिया जिसे उसके खिलाड़ी शायद लंबे अरसे तक नहीं भूल पाएंगे. टीम इंडिया इस समय पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है और कमजोर मनोबल से गुजर रही इंग्‍लैंड टीम के लिए अब चेन्‍नई में होने वाले पांचवें टेस्‍ट में हार से बचना बचना आसान नहीं होगा.

Who will win man of the series award Virat Kohli or R Ashwin


खास बातें

  1. सीरीज में एक दोहरे शतक की मदद से 640 रन बना चुके हैं कोहली
  2. अश्विन ने लिए हैं 25 विकेट, बल्‍लेबाजी में भी लगाए हैं तीन अर्धशतक
  3. चेन्‍नई में हार से बचना कुक की इंग्‍लैंड टीम के सामने अहम चुनौती

वैसे तो भारत के लिए इस सीरीज में सभी खिलाड़ि‍यों का योगदान रहा है लेकिन खुद कप्‍तान विराट कोहली और हरफनमौला रविचंद्रन अश्विन का योगदान सबसे बढ़कर रहा है. नवोदित खिलाड़ी के रूप में जयंत यादव ने भी अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया है. विराट की बात करें तो अब तक सीरीज के चार टेस्‍ट की सात पारियों में उन्‍होंने 128.00 के जबर्दस्‍त औसत से 640 रन बना डाले हैं. इस दौरान उन्‍होंने दो शतक और इतने की अर्धशतक लगाए हैं और मुंबई टेस्‍ट का 235 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.

विराट ने टीम इंडिया को दिया 'मैं हूं ना' का अहसास


विराट ने टीम को दिया बल्‍लेबाज विराट ने इस सीरीज में विकेट पर रहते हुए बाकी खिलाड़ि‍यों को अलग ही तरह का तसल्‍ली का अहसास दिया है. उनके रहते हुए टीम को लगता है कि परिस्थितियां कोई भी हो, विराट हैं तो किसी भी मुश्किल परिस्थिति से टीम को निकाल लेंगे. यह फीलिंग बहुत कुछ 'मैं हूं ना' जैसी ही है, जो एक समय मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के क्रीज पर रहते समय होती थी. कप्‍तान के तौर पर भी विराट ने खुद को बेजोड़ साबित किया है और टीम इंडिया ने उनके नेतृत्‍व में लगातार 17 टेस्‍ट में अजेय रहते हुए 80 के दशक के रिकॉर्ड की बराबरी की है. उस समय भारतीय टीम, कपिल के नेतृत्‍व में 17 टेस्‍ट में अजेय रही थी. यदि विराट के नेतृत्‍व में टीम इंडिया चेन्‍नई के पांचवें टेस्‍ट में भी जीत हासिल करने में सफल रही तो सुनील गावस्‍कर के 18 टेस्‍ट के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेगी.



मुंबई में अश्विन ने दोनों पारियों में लिए छह-छह विकेट


अब बात रविचंद्रन अश्विन की. तमिलनाडु का यह खिलाड़ी न केवल गेंदबाज, बल्कि ऑलराउंडर के रूप में टीम इंडिया के लिए नायाब साबित हुआ है. अश्विन ने मौजूदा सीरीज के चार मैचों की आठ पारियों में 23.70 के औसत से 640 रन देकर 27  विकेट लिए हैं. इस दौरान तीन बार उन्‍होंने पारी में पांच या अधिक और एक बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लिए हैं. मुंबई टेस्‍ट में ही उन्‍होंने दोनों पारियों में 6-6 विकेट लेते हुए इंग्‍लैंड को 'बैकफुट' पर लाने में अहम योगदान दिया. बल्‍ले से भी अश्विन के प्रदर्शन में स्थिरता आई है. सीरीज में अब तक उन्‍होंने छह पारियों में 39.83 के औसत से 239 रन बनाए हैं. इस दौरान 72 उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. अश्विन सीरीज में अब तक तीन अर्धशतक लगा चुके हैं और ऑलराउंडर की वर्ल्‍ड रैंकिंग में शीर्ष क्रम पर रहते हुए अपनी स्थिति लगातार मजबूत कर रहे हैं.


मैन ऑफ सीरीज का फैसला आसान नहीं होगा

Who will win man of the series award Virat Kohli or R Ashwin


मुंबई में भारत की पारी की जीत के साथ ही सीरीज का नतीजा तय होने के बाद अब क्रिकेट प्रेमियों की जिज्ञासा इस बात को लेकर है कि विराट और अश्विन में से मैन ऑफ द सीरीज का खिताब किसके खाते में जाता है. इन दोनों खिलाड़ि‍यों की सीरीज की उपलब्धियां बेजोड़ हैं और किसी भी एक खिलाड़ी के पक्ष में फैसला करना 'जजों' के लिए आसान नहीं होगा. ऐसे में हो सकता है कि विराट और अश्विन, दोनों को संयुक्‍त रूप से मैन ऑफ द सीरीज के पुरस्‍कार से नवाज दिया जाए...

 

Title: INDvsENG - विराट कोहली के 600 से ज्‍यादा रन, अश्विन के 25 से ज्‍यादा विकेट, कौन रहेगा मैन ऑफ द सीरीज

Description:  मुंबई में भारत की पारी की जीत के साथ ही सीरीज का नतीजा तय होने के बाद अब क्रिकेट प्रेमियों की जिज्ञासा इस बात को लेकर है कि विराट और अश्विन में से मैन ऑफ द सीरीज का खिताब किसके खाते में जाता है.

Keywords: भारतvsइंग्‍लैंड, मुंबई टेस्‍ट, टेस्‍ट सीरीज, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, मैन ऑफ द सीरीज, INDvsENG, India vs England, Test series, Mumbai test, Virat Kohli, R.ashwin, Ravichandran 
Ashwin, Man of the series

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !